Beawar Plus
A to E Beawar News Latest

पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी (पीईईओ) अपने अधीन आने वाली राजकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों पर रखेंगे निगरानी

पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी (पीईईओ) अपने अधीन आने वाली राजकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों पर रखेंगे निगरानी

प्रदेश का शिक्षा विभाग अब व्हाट्स एप की मदद से पाठशालाओं की कमान सुधारने की कवायद शुरू करने जा रहा है। शिक्षा विभाग के आदेश पर प्रत्येक ग्राम पंचायतों में नामित किए गए। पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी (पीईईओ) सबंधित ग्राम पंचायताें में राजकीय प्रारम्भिक व उच्च प्राथमिक स्कूलोंं की मॉनीटरिंग करेंगे। वह विद्यालयों की अकादमिक से लेकर अन्य व्यवस्थाओं पर व्हाट्स एप के जरिए नजर रखेंगे व सम्बलन देंगे। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह आदेश राजस्थान प्रारम्भिक शिक्षा परिषद के आयुक्त ने राजकीय प्रारम्भिक विद्यालयों के स्तर में सुधार लाने के साथ ही बच्चों के नांमकान को बढ़ाने के उद्देश्य से जारी किया है।

शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के उद्देश्य से विभाग ने दिए निर्देश

अब व्हाट्स-एप के जरिए रहेगी सरकारी स्कूलाें पर नजर

अव्यवस्था पर होंगे जिम्मेदार

जिले में प्रारम्भिक शिक्षा की ओर से 1349 स्कूल संचालित हैं। संबंधित ग्राम पंचायतों में स्थित राजकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की शिक्षण, नामांकन से लेकर विभिन्न योजनाओें के संचालन में गिरावट होने पर पीईईआे जिम्मेदार होंगे। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि इस निर्णय के बाद अब विद्यालयों में ग्राउंड लेवल पर प्रभावी रूप से काम होगा।

शिक्षकों का बनेगा ग्रुप

ग्राम पंचायत के सभी विद्यालयों में प्रारम्भिक शिक्षा कक्षाआें (1 से 8) में शैक्षणिक कार्य करने वाले शिक्षकों का व्हाट्स-एप ग्रुप बनाएंगे। जिसमें सभी पीईईओ अपने विद्यालय के एक शिक्षक को ग्रुप लीडर नामित करेंगे। ग्रुप लीडर के माध्यम से प्रारम्भिक शिक्षा में शैक्षणिक कार्य करने वाले अध्यापक एक-दूसरे के सम्पर्क में रहते हुए अकादमिक जानकारियां हासिल कर सकेंगे।

News Source

Related posts

श्रीसीमेंट को लागत प्रबंधन के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

niki741

Live Band Dandiya Night 2017

charviassociates741

कक्षा 9 व 11 की परीक्षाएं दस अप्रैल से होंगी शुरू

niki741