A to E Beawar News Latest

अब एक क्लिक पर मिलेगी प्रदेश के समस्त महाविद्यालयों की सूचना

अब एक क्लिक पर मिलेगी प्रदेश के समस्त महाविद्यालयों की सूचना

कॉलेज निदेशालय ने वेबसाइट बनाकर प्रदेश में संचालित होने वाले समस्त राजकीय महाविद्यालय, पोलोटेक्निक कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, आईटीआई सेंटर सहित सभी विश्वविद्यालय की जानकारी अपलोड की है। इससे विद्यार्थी को अलग-अलग महाविद्यालयों के बारे में पता करने के लिए वेबसाइट लेने या उसके बारे में पता करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कॉलेज निदेशालय ने एचटीई नाम से वेबसाइट बनाई है। जिसमें प्रदेश के समस्त फील्ड के राजकीय महाविद्यालयों की सूची होने के साथ उनसे जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां है।

व्याख्याताओं के फोन नम्बर व मेल आईडी भी हुई अपलोड : अधिकारियो ने बताया कि इस वेबसाइट पर विद्यार्थी किसी भी महाविद्यालय की जानकारी लेने के साथ उस कॉलेज के व्याख्याता की मेल आईडी व फोन नम्बर समेत कॉलेज की अन्य जानकारियां भी प्राप्त कर सकते है। इसके लिए कॉलेज में पढ़ाने वाले व्याख्याताओं सहित प्राचार्य के फोन नम्बर व मेल आईडी भी ऑनलाइन प्राप्त हो सकेंगे।

योजनाओं और छात्रवृति की जानकारियों भी मिलेगी : वेबसाइट के माध्यम से विद्यार्थी सम्बधित महाविद्यालय में दी जाने वाली छात्रवृत्तियों समेत अन्य योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेगे। महाविद्यालय की फीस से लेकर भौतिक सुविधाएं तथा कॉलेज किस विश्वविद्यालय से अधिकृत है आदि समस्त सूचनाएं विद्यार्थी को महज एक क्लिक पर हासिल हो सकेगी। निदेशालय की ओर से वेबसाइट जारी करने के बाद शहर के सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय के अधिकारियों ने कॉलेज की सभी सूचनाएं ऑनलाइन मुहैया करवा दी है। उक्त योजना के तहत जानकारियों को ऑनलाइन अपलोड करने के लिए कॉलेज प्रशासन ने प्रोफेसर विकास सक्सेना को नोडल अधिकारी भी नियुक्त कर दिया है। जो कॉलेज की प्रत्येक सूचना को अपलोड करने के साथ ही समय-समय पर मॉनटरिंग भी करेंगे। कॉलेज व्याख्याताओं ने बताया कि पूर्व में समस्त महाविद्यालयों की अलग-अलग वेबसाइट होती थी। जहां विद्यार्थी को कॉलेजों की कई वेबसाईट को जुटाने के लिए मशक्कत करनी पड़ती थी। इसके अतिरिक्त महाविद्याल प्रशासन कई जानकारियों को वेबसाइट पर अपलोड भी नहीं करते थे। लेकिन अब सभी छोटी से छोटी जानकारियां भी अपलोड करना आवश्यक होगा। जिस पर उच्च अधिकारियों की नजर रहेगी।

News Source

Related posts

पशुपतिनाथ बोरवेल Beawar

Rakesh Jain

जलदाय विभाग ने दिखाई सख्ती, 36 बूस्टर जब्त

Beawar Plus

मतदान केंद्रों पर फर्नीचर व अन्य व्यवस्थाओं में जुटी नगर परिषद

Beawar Plus