Beawar Plus
Beawar News

280 तकनीकी कर्मचारियों व अधिकारियों को मिले लाइव लाइन डिटेक्टर टेस्टर

Beawar

अजमेर डिस्कॉम की ओर से ब्यावर विद्युत वितरण निगम की ओर से तकनीकी कर्मचारियों व अधिकारियों को विद्युत दुर्घटनाओं से बचाने के लिए लाइव लाइन डिटेक्टर टेस्टर दिए गए हैं। जिससे लाइनों को कार्य करते वक्त करंट के चपेट में आने की घटनाओं में कमी लाए जा सके। कई बार देखा जाता है कि विद्युत कर्मचारियों की ओर से बरती गई लापरवाही व असावधानी के कारण बिजली का कार्य कर रहे कर्मचारियों के साथ दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

अजमेर डिस्कॉम की ओर से बांटे गए इन लाइव डिटेक्टर टेस्टर को निगम के कर्मचारियों व अधिकारियों को अनिवार्य रुप से अपने साथ रखना होगा। जिससे दुर्घटना की संभावनाओं को दूर किया जा सके। अजमेर डिस्कॉम की ओर से ये उपकरण ब्यावर विद्युत वितरण निगम के पांचो सब-डिवीजन के लगभग 280 कर्मचारियों को दिए गए हैं।

इस तरह कार्य करता है लाइव लाइन डिटेक्टर: विद्युत वितरण निगम के तकनीकी कर्मचारियों को दिया गया यह लाइव लाइन डिटेक्टर टेस्टर एक साधारण पेन के आकार है। इसे कर्मचारी अपनी जेब में आसानी से रख सकता है। जिस कर्मचारी की जेब में यह उपकरण रखा होगा वह कर्मचारी अगर करंट प्रवाहित होने वाली विद्युत लाइन के करीब जाएगा तो लाइव लाइन डिटेक्टर टेस्टर में अलार्म बजाना शुरु हो जाएगा। अलार्म बजने के बाद कर्मचारी को मालूम चल जाएगा की जिस लाइन के पास वह मौजूद है उस लाइन में से करंट प्रवाहित हो रहा है। लाइन में से करंट प्रवाहित होने की जानकारी मिलने के बाद वह कर्मचारी उस लाइन को बंद करवाकर अपना कार्य शुरु कर सकता है।

लाइनमैन, फीडर इंचार्ज सहित अधिकारियों को दिए उपकरण : अजमेर डिस्कॉम की ओर से ब्यावर विद्युत वितरण निगम के सीएसडी प्रथम में 40, सीएसडी द्वितीय में 75, रिको सब-डिवीजन में 65, मसूदा सब डिवीजन में 55 व जवाजा सब डिवीजन मेंे 45 लाइव लाइन डिटेक्टर टेस्टर दिए गए हैं।

 

News Source

Related posts

शार्प कंटेनर में होगा बायोवेस्ट निस्तारण

niki741

एसडी काॅलेज में सामान्य ज्ञान प्रतियाेगिता 13 को

niki741

सेटलमेंट कमेटी की बैठक में 20 मामलों का निस्तारण

niki741