Beawar Plus
A to E Beawar News Latest

शटडाउन के लिए डिस्कॉम एईएन से वाट्सएप ग्रुप पर लेनी हाेेगी इजाजत

विद्युत लाइनों पर कार्य करते वक्त हादसों में घायल होने वाले तकनीकी कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर अब निगम की ओर से पुख्ता कदम उठाए जाएंगे। निगम की ओर से हाल जारी निर्देशों में कहा गया है कि विद्युत लाइनों पर कार्य करते वक्त सुरक्षा निर्देशों की पालना नहीं करने, सही तरह से शट-डाउन नहीं लेने व अति-उत्साह में लापरवाही बरतने के चलते उन्हे हादसों का शिकार होना पड़ता है। विद्युत वितरण निगम की ओर से अब लाइनों पर कार्य के वक्त दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए निर्देश दिए गए हैं कि अब सहायक अभियंताओं को वाट्सएप ग्रुप बनाना होगा। इस ग्रुप में शट-डाउन को लेकर आवश्यक जानकारियां देनी होगी। इस ग्रुप में वृत्त अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता सहित उपखंड के कनिष्ठ अभियंता, फीडर इंचार्ज व सब-स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारी शामिल होंगे। इस ग्रुप में शट डाउन की अनुमति मिलने के बाद ही शट-डाउन लिया जा सकेगा।


निगम की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि शट-डाउन लेने वाले फीडर इंचार्ज को अनिवार्य रूप से शट-डाउन लेने के बाद रजिस्टर या लॉगबुक सहित फीडर को अर्थ किए जाने की फोटो संबंधित ग्रुप में अपलोड करनी होगी। इसके बाद संबंधित कनिष्ठ अभियंता इस नोटिफिकेशन को देखकर ही शट-डाउन की अनुमति ग्रुप में जारी करेंगे। फीडर इंचार्ज कार्यस्थल पर भी अर्थिंग करने के बाद ही अपने कार्य को आरंभ करेंगे। इसके साथ ही शट डाउन से लौटने के बाद भी फीडर इंचार्ज को रजिस्टर की फोटो वाह्ट्सअप पर अपलोड करनी होगी। 


निर्देशों के मुताबिक जिन फीडर इंचार्ज के पास स्मार्ट फोन उपलब्ध नहीं हैं उनके द्वारा लिए गए शट-डाउन की सूचना ग्रुप में संबंधित कनिष्ठ अभियंता द्वारा डाली जाएगी। इसके साथ ही कनिष्ठ अभियंता को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके अधीन कोई भी फीडर इंचार्ज बगैर फीडर की अर्थिंग व कार्यस्थल की अर्थिंग के कार्य ना करे। इसके साथ ही अगर कोई अधिकारी उक्त निर्देशों की पालना नहीं करने पर अधिक्षण अभियंता उस अधिकारी पर नियमानुसार कार्यवाही कर सकेगा। 

News Source

Related posts

Meenakshi Beauty Parlour Beawar

कागजों में काम कर रहे डॉक्टर

कमला दगदी का स्वागत किया

niki741